MP : सर्वर डाउन होने पर भी किसानों को मिलेगी खाद, ऑफलाइन भी होगा वितरण

अपना लक्ष्य न्यूज

भोपाल ।।राज्य शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा निर्देश दिये गये है कि किसानों को सर्वर डाउन होने पर भी खाद का वितरण किया जाये। यह वितरण ऑफ लाइन करने की व्यवस्था सभी केन्द्रों पर की जाये। इस संबंध में कृषि विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये है।

बताया गया कि उर्वरक का विक्रय पीओएस मशीन द्वारा किया जाता है। सर्वर डाउन होने पर भी विक्रताओं द्वारा किसानों को उर्वरक विक्रय करने हेतु एस.ओ.पी. जारी की गयी है। निर्देश दिये गये है कि इसमें सर्वर डाउन होने के कारण पीओएस मशीन काम नहीं करने पर किसानों को उर्वरक विक्रय ऑफलाईन किया जाये। इस हेतु पूरी जानकारी रजिस्टर में संधारित की जाकर किसानों से आधार एवं मूल भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त की जाये।

पीओएस मशीन प्रारंभ होने पर ऑफलाइन विक्रय मात्रा को संबंधित किसान को बुलाकर पीओएस से विक्रय किया जाकर आधार एवं मूल भू-अधिकार पुस्तिका वापस की जाये। भारत सरकार से प्रति किसान प्रति माह 50 बैग उर्वरक दिये जाने के निर्देश दिये गये है। इसका पालन भी सुनिश्चित किया जाये। सर्वर डाउन होने की स्थिति में किसानों को किये गये उर्वरक विक्रय का पूर्ण रिकार्ड संधारण किया जाए, जिससे विक्रय की गई मात्रा का सत्यापन किया जा सके।

#कृषि विकास#मध्यप्रदेश
Comments (0)
Add Comment