कूनो नेशनल पार्क में चीतों के बाड़े के पास दिखाई दिया तेंदुआ

अपना लक्ष्य न्यूज

श्योपुर । जिले के राष्ट्रीय कूनो पालपुर पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों के बाड़े के पास ही एक तेंदुआ घूमते नजर आने से। चीतों की सुरक्षा को लेकर पार्क प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है। हालांकि इसको लेकर पार्क प्रबंधन सतर्क हो गया है और चीतों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

रविवार को एक वीडियो सामने आया है, जिसमें तेंदुआ चीतों के बाड़े के ठीक सामने चहलकदमी करता दिख रहा है। तेंदुआ धीमी चाल से आगे बढ़ता नजर आ रहा है। दरअसल, कूनो नेशनल पार्क का भ्रमण करने के लिए शनिवार की शाम वन विभाग के अधिकारी पहुंचे थे। जब अधिकारियों का वाहन गाड़ी टिकटोली गेट से चीतों के बड़े बाड़े के पास से गुजर रही थी, तभी एक तेंदुआ जंगल से निकलकर गाड़ी के आगे कच्चे रास्ते पर आ गया। तेंदुआ करीब 10 से 15 मिनट तक बेखौफ होकर वन विभाग के अधिकारियों की गाड़ी के आगे-आगे चलता रहा। अधिकारियों ने इसका वीडियो भी बनाया, जो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को 17 सितम्बर को कूनो पार्क में छोड़ा था। बताया जा रहा है कि कूनो पार्क में करीब 150 तेंदुएं हैं और उन्हें चीतों के लिए खतरनाक मानते हुए इन्हें कूनो में बाड़ों के नजदीक से दूर निकालने के लिए चीतों को बसाने से पूर्व से ही प्रयास चल रहे हैं। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से दो हाथियों को भी इन तेंदुओं को भगाने के लिए बुलाया गया था, लेकिन वन विभाग को सफलता नहीं मिली है। अभी एक बड़े बाड़े पर तेंदुए का कब्जा बना हुआ है।

कूनो वन मंडल के डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि कूनो नेशनल पार्क में 150 करीब तेंदुए हैं, जिनमें एक तेंदुआ चीतों के बाड़े के पास घूमता दिखाई दिया है। हालाकि, चीतों की सुरक्षा को लेकर बाड़े की व्यवस्था पूरी तरह चुस्त है। एक बड़े बाड़े में घुसे तेंदुए को अभी निकलाने का प्रयास किया जा रहा है। यहां पहुंचने वाले पर्यटक चीतों के साथ-साथ तेंदुओं को देशकर बेहद खुश हैं।

#kuno#netional park#कूनो नेशनल पार्क#चीता#तेंदुआ
Comments (0)
Add Comment