सोहागपुर रामपुर बटुरा में शुरू हो गया SECL का मेगा प्रोजेक्ट

अपना लक्ष्य न्यूज


तय समय सीमा के भीतर पात्रों को दे नौकरी: हिमाद्री
– क्षेत्रीय विकास के साथ ही बढ़ेंगे रोजगार के अवसर: मनीषा
– अब तक 78 पात्र विस्थापित भू स्वामियों को मिला रोजगार: जीएम


’18 सौ एकड़ क्षेत्रफल वाले रामपुर-बटुरा मेगा प्रोजेक्ट का शुभारंभ लंबी प्रतीक्षा के बाद शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह द्वारा सादे किंतु भव्य समारोह के बीच किया गया। 20 वर्ष तक कोयला उत्पादन में सक्षम इस बड़ी परियोजना से सोहागपुर कोयलांचल के साथ ही एसईसीएल को भी नया जीवन मिल सकेगा। परियोजना का शुभारंभ करते हुए सांसद ने पात्र व्यक्तियों को तय समय सीमा के भीतर रोजगार मुहैया कराए जाने का आग्रह कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से किया है, वहीं स्थानीय विधायक श्रीमती मनीषा सिंह ने रोजगार और विकास के नए आयाम स्थापित होने के प्रति अपनी उम्मीद जताई है, जबकि मुख्य महाप्रबंधक सोहागपुर एरिया ने जन अपेक्षाओं के अनुरूप परियोजना के संचालन का भरोसा दिलाया है।’



धनपुरी। एसईसीएल के सोहागपुर क्षेत्र अंतर्गत रामपुर बटुरा खुली खदान परियोजना का भूमि पूजन 21 नवंबर 2022 सोमवार को मुख्य अतिथि हिमाद्री सिंह सांसद शहडोल संसदीय क्षेत्र,विशिष्ट अतिथि श्रीमती मनीषा सिंह जैतपुर विधायक के कर कमलों द्वारा किया गया व पी. श्रीकृष्णा महाप्रबंधक सोहागपुर क्षेत्र की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। बहुप्रतीक्षित रामपुर बटुरा परियोजना खुली खदान का भूमि पूजन सांसद हिमाद्री सिंह व विधायक मनीषा सिंह के द्वारा किया गया भूमि पूजन मंत्र उच्चारण के साथ पूरे विधि विधान के साथ किया गया।


नया सवेरा


महाप्रबंधक सोहागपुर क्षेत्र पी. श्रीकृष्णा ने अपने स्वागत उद्बोधन में मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि‌ व श्रमिक संगठनों, ग्राम वासियों वेलफेयर सदस्यों, पत्रकारों का स्वागत करते हुए कहा कि रामपुर बटुरा परियोजना सोहागपुर क्षेत्र के इतिहास में एक नया सवेरा लेकर आया है। सभी लोगों के सहयोग और अथक प्रयास के साथ आज वो पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ है।

प्रोजेक्ट एक नज़र में

रामपुर बटुरा एसईसीएल का एक विशेष प्रोजेक्ट है। पिछले 10 सालों से उसका प्रकरण जारी है। 2 मिलियन अनूपपुर व 5 मिलियन रामपुर का है। टोटल 1425 एकड़ निजी भूमि का अधिग्रहण होना है 200 एकड़ गवर्नमेंट लैंडमाइन है, इस प्रकार 1799, 20 साल का प्रोजेक्ट है। कोयले का भंडारण 55 मिलीयन कोयला है जो बहुत जल्द कोयला उत्पादन किया जाएगा जो 40 लाख टन हर वर्ष निकाला जाएगा ऊर्जा का रिक्वायरमेंट देश जल्द से जल्द हो सके यह प्रयास किया जा रहा है। अधिग्रहित भूमि ओ का मुआवजा व नौकरी देने का कार्य अविलंब जारी है 38 लोगों को नौकरी दी जा चुकी है और 40 लोगों की स्वीकृति आदेश प्राप्त हो चुका है जिन्हें अति शीघ्र कार्यवाही उपरांत नौकरी प्रदान कर दी जाएगी महाप्रबंधक पी श्री कृष्णा ने इस परियोजना 1248 करोड़ का कैपिटल है। भू स्वामियों की जिन जमीनों में विवाद नहीं है उनका स्वीकृति आने में विलंब नहीं हो रहा है ।

मुख्य अतिथि हिमाद्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि रामपुर बटुरा को किसानों की जमीन 10-11 वर्षों से किसानों की जमीन ली गई है ऐसे पात्रों को नौकरी बनती है। 78 लोगों को नौकरी दी गई है। एसईसीएल, जीएम से जुड़े बहुत प्रकरण किसानों के आते हैं। यह क्षेत्र आदिवासी बहुल है तो हमारी और एसईसीएल की जिम्मेदारी बनती है कि तय समय सीमा के अंदर पात्रता रखने वाले व्यक्ति को तत्काल मुआवजा नौकरी प्रदान करें अन्य लोगों का भी ध्यान रखा जाए।

विकास और रोजगार बढ़ेगा: मनीषा


शहडोल जिले के जैतपुर विधायक एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती मनीषा सिंह ने रामपुर बटूरा प्रोजेक्ट में उपस्थित जनों को संबोधन करते हुए कहा कि कालरी की तरफ से बहुत दिनों से मांग थी, किसानों की जमीन का अधिग्रहण हो गया है और इसकी बहुत लंबी प्रक्रिया चली। मैं जानती हूं जब मैं 2018 में विधायक बनी उस समय से लोगों की मांग थी कि यहां पर जमीनों का अधिग्रहण हो गया है अधिग्रहण होने के बाद लोगों का मुआवजा और नौकरी की प्रक्रिया चली और आज वह समय आ गया रामपुर में कालरी का भूमि पूजन हुआ जो एक हर्ष की बात है। हमारे गांव में एक कालरी खुल जाने से यहां के लोगों को रोजगार प्राप्त होगा और रोजगार के साथ इस क्षेत्र का विकास होगा क्योंकि जहां इंडस्ट्रीज खुलता है वहां पर विकास भी होता है। ग्राम पंचायत रामपुर के लोग छोटी मोटी चीज के लिए बहुत परेशान हैं कंपनी के ऊपर मोहताज हैं कंपनी कब खुले और हम सभी लोग वह सारी सुविधा मिले।



विधायक ने जीएमपी श्री कृष्णा से कहा कि ग्राम पंचायत के रह वासियों के लिए जो भी सहयोग है वह शीघ्र उपलब्ध कराएं क्योंकि जिस तरह से गांव को शिफ्टिंग करने का चल रहा था अभी शिफ्टिंग नहीं हुआ है गांव के लोगों को भी कंपनी की तरह जो भी मुआवजा बनता है उन्हें उपलब्ध कराएं और उन्हें अच्छी जगह पर ग्राम रामपुर पंचायत को शिफ्ट किया जाए क्योंकि ग्राम पंचायत का नाम एक बहुत बड़ा नाम है बहुत बड़ा गांव है रामपुर जिसका नाम होता है जिले में जाना जाता है रामपुर को मिले अगर आप अच्छी जगह नहीं दे सकते तो उन सभी हमारे नागरिकों को मुआवजा दें जिनकी मकान की लागत हो मैं मंच के माध्यम से मांग करती हूं निश्चित ही जितने लोगों इस कंपनी के द्वारा नौकरी दी जा रही है जो लोग बचे हैं उसमें भी कार्यवाही करें हम नहीं चाहते कि भूमि पूजन के बाद यह मामला यहीं पर खत्म हो जाए हम चाहते कि जो बचे हैं उन्हें भी जल्द से जल्द नौकरी मिले हम नहीं चाहते वो पूजन के लिए आ गए हैं और हमारी मांगे यहीं पर खत्म हो जाए क्योंकि इसमें बहुत सारे ऐसे गरीब हैं आदिवासी जो एक ऑफिस में नहीं जा पाता इन्हीं के तरफ से मांग करती हूं उनको न्याय मिले।

तत्काल दें नौकरी: हिमाद्रि


शहडोल जिले की सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने कहां की रामपुर बटुरा खदान खुले का एक लंबे समय से इंतजार था आज सभी के सहयोग से हमें सौभाग्य मिला रामपुर बटुरा खुली खदान का भूमि पूजन किया हमें जो जानकारी जीएम साहब ने दी रामपुर बटोरा जो किसानों जमीन अधिग्रहण 2010-11 में की गई थी कुछ लोगों नौकरी की पात्रता बनती है 78 लोगों को यहां पर अभी नौकरी प्रक्रिया जो फॉर्मेलिटी है उसे पूर्ण कर ली है उसे दे रहे हैं एसईसीएल के बीच में जो जीएम साहब की उपस्थिति है हमने देखा बहुत से पकड़ हमारे किसान भाइयों के आते हैं क्योंकि हमारा क्षेत्र आदिवासी बहुल क्षेत्र है यहां पर अधिकतर लोग खेतों पर ही आश्रित हैं आज अगर एसईसीएल के द्वारा जमीन अधिग्रहण की हुई है हमारी एसईसीएल जिम्मेदारी बनती है तय समय सीमा के अंदर पात्र लोगों को तत्काल मुआवजा और नौकरी प्रदान करें इस क्षेत्र की जनप्रतिनिधि होने के नाते सांसद होने के नाते कार्यक्रम में आने के पहले सोहागपुर गेस्ट हाउस में जीएम साहब से चर्चा किया इतनी देरी क्यों हो रही है किसानों की रोजी-रोटी खेती से चलती है ऐसे बहुत से प्रकरण भी आते हैं अगर किसी ने अगर कोई आवेदन लिखकर दे दिया तो एसईसीएल प्रकरण पर कार्यवाही नहीं करती है आप उन पदों को रोकिए अगर कोई राजस्व का मामला आता है तो कोई सक्षम अधिकारी आपके कार्यालय में बैठकर गरीब किसान के प्रकरण को तत्काल निपटारा करें और संबंधित व्यक्तियों को उनका मुआवजा बनता है नौकरी का जो प्रधान है तत्काल प्रदान किया जाए।



40 लोगों को नौकरी के स्वीकृति आदेश का सर्टिफिकेट मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने लोगों को प्रदान किया।
दिन-रात प्रयास: गोपाल सिंह
रामपुर बटोरा परियोजना क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक गोपाल सिंह ने विज्ञापित करते हुए उपस्थित अतिथियों ग्राम वासियों कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि महाप्रबंधक का आदेश का पालन हमारी टीम के दिन रात प्रयास कर रहे है 1074 नौकरी को के लिए अभी फाइल नहीं आई है 499, सात फाइलें उनको हम लोग जल्द से जल्द पूरा करेंगे ग्रामवासी अपना पूरा सहयोग हमें दे रहे हैं हम लगातार फाइल आगे बढ़ाते जा रहे और काम कर रहे हैं जिनका काम अभी नहीं हुआ है वह फाइल बनाकर कार्यालय में दें जल्द से जल्द दे सभी का काम किया जाएगा।
ये रहे मौजूद। कार्यक्रम संचालन अजय द्विवेदी के द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित जनों में पत्रकार राजू अग्रवाल, मोहम्मद शफीक, मुरलीधर त्रिपाठी, मोहम्मद शमीम खान,श्रमिक नेता रावेन्द्र शुक्ला, विनोद राय, शिव नारायण मिश्रा, द्वारिका मिश्रा,जयदीप पाल गोविंद सिंगल सीपी जयसवाल आदि लोग उपस्थित रहे

#apna lakahya news#apna lakshya#Bignews#Braking news#Coal#COAL MINES#mp#News update
Comments (0)
Add Comment